खूबसूरत कज़ान शहर की स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी से पढ़ चुके हैं हज़ारो डॉक्टर्स

6 वर्षो के MBBS कोर्स की फीस : 29 लाख रुपये
भारतीय मेस उपलब्ध न होने की बजह से विधार्थियो को खुद से अपना भोजन बनाना होता है |
यूनिवर्सिटी में भारतीय विधार्थियो की संख्या : 503
हेल्पलाइन नंबर : +91 6391010339

कज़ान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी 9 फैकल्टी वाली फेडरल यूनिवर्सिटी है। सन 1814 में स्थापित होने के बाद से 57 से अधिक कंट्रीज के हजारों स्टूडेंट को क्वालिटी एजुकेशन व मेडिकल ट्रेनिंग देने का 200 साल का लंबा इक्सीपिरियंस है। जो मेडिसिन , बायोमेडिकल और क्लीनिकल साइंस  में वास्ट स्टडी और रिसर्च का अवसर मुहैया करवाता है। ये यूनिवर्सिटी सेल्फ-गवर्नेन्स के तौर पर काम करती है और रूस के हेल्थ मिनिस्ट्री के हाई-एजुकेशन और साइंटिफिक रिसर्च सिस्टम से बिलांग करती है।

लोकेशन

वर्ल्ड हेरीटेज ‘कज़ान क्रेमलिन’ , कजान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी से महज 2.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कज़ान रूस में सबसे बड़ा रिलीजियस, इकोनॉमिक, पोलिटिकल, साइंटिफिक, एजुकेशन, कल्चरल और स्पोर्ट्स सेंटर्स में से एक है। कज़ान यूरोपीय रूस में वोल्गा और काज़ंका रीवर के संगम पर स्थित है। केएसएमयू कज़ान सिटी के मिड-जोन में स्थित है, इसका मेन कंपाउंड बटलरोव स्ट्रीट पर है।

लाइब्रेरी

यूनिवर्सिटी के मेन कैंपस लाइब्रेरी और म्युजियम हैं। लाइब्रेरी में दस लाख से भी अधिक साइंटीफिक लिटरेचर हैं। साथ ही लाइब्रेरी में 354 फॉरेन और 254 रूसी साइंटिफिक मेडिकल जर्नल्स का सब्सक्राइबशन हैं। इसके अलावा Lobachevsky लाइब्रेरी भी केएसएमयू से अटैच्ड है।

रैंकिंग

कज़ान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी ने 49 कंट्रीज के फॉरेन स्टूडेंट समेत 24000 से अधिक स्टूडेंट्स को मेडिकल में ट्रेंन्ड किया है। कज़ान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी में प्राप्त डिग्री वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) द्वारा रिकोजनाइज है और यह भारत की मेडिकल काउंसिल द्वारा भी मान्यता प्राप्त है। AREC-2014 ( यूरोपीय यूनिवर्सिटी चैंबर द्वारा  विश्व की 2000 यूनिवर्सिटीज में तीसरा रैंक दिया गया है। यूनिवर्सिटीज की वेबोमेट्रिक्स रैंकिंग द्वारा केएसएमयू को 4489वां रैंक दिया गया है, जबकि 4ICU की यूनिवर्सिटी रैंकिंग में इस यूनिवर्सिटी को 6381वाँ रैंक मिला है।

फैकल्टी

डिपार्टमेंट ऑफ जनरल मेडिसिन

डिपार्टमेंट ऑफ पिडियाट्रिक्स

डिपार्टमेंट ऑफ डेंटिस्ट्री

डिपार्टमेंट ऑफ फार्मेसी

डिपार्टमेंट ऑफ प्रिवेंटिव मेडिसिन

डिपार्टमेंट ऑफ नर्सिंग

डिपार्टमेंट ऑफ सर्जरी रूस के मेडिसिन के फील्ड में लेजर सर्जरी और इंडोसर्जरी का लीडर है।

कार्डियोवैस्कुलर सर्जरी का रिजिनल सेंटर यूनिवर्सिटी के ही एक डिपार्टमेंट में है।

 

क्लिनिकल ट्रेनिंग

यूनिवर्सिटी स्टूडेंट के क्लीनिकल ट्रेनिंग रिपब्लिकन तातारस्तान के हेल्थ मिनिस्ट्री के 54 यूनिट्स में किया जाता है। जिसमें 33 जनरल हॉस्पिटल और आउटपेसेंट डिपार्टमेंट, , 21 पॉलीक्लिनिक्स, मैटरनिटी हॉस्पिटल, डेंटल पॉलीक्लीनिक्स आदि हैं।

हॉस्टल

कज़ान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी के पास अपने स्वयं के हॉल में 6 होस्टल हैं। यूनिवर्सिटी के करीब ही छात्रों के लिए 6 हॉस्टल हैं। एक, दो या तीन छात्र कमरे शेयर करके रहते है। सभी कमरे कमफर्टेबल, और वेल हीटेड होते हैं। कमरों में इंटरनेट की सुविधा, टीवी सेट और टेलीफोन लगे हुए हैं। होस्टेल 24 घंटे पुलिस सेक्योरिटी में रहते हैं।

यूनिकनेस

केएसएमयू रूस का एकमात्र यूनिवर्सिटी है जिसमें Stem Cell Bank है। यूनिवर्सिटी यूएसए, बेल्जियम, जर्मनी, इटली, चेक रिपब्लिक और फ्रांस में साइंटिस्ट के साथ अकादमिक कंटैक्ट डेवलप कर रहा है। यूनिवर्सिटी में तीन साइंटिस्ट काउसिल हैं जो इंटरनल डिसीज, कार्डियोलॉजी, हाइजीन, पिडियाट्रिक्स, पैथोलॉजिकल फिजियोलॉजी, नॉर्मल फिजियोलॉजी,  डेंटिस्ट्री, फॉर्मास्युटिक्स, ऑर्गेनाइजेशन ऑफ हेल्थ केयर जैसे 9 स्पेशलाइजेशन में थीसिस की डिफेंडिंग प्रोसेस का सुपरविजन करती है।

स्टूडेंट साइंटिफिक सोसाइटी काफी एक्टिव है और रेगुलर काम करती है। विशेष स्टूडेंट के लिए कज़ान मेडिकल स्पेशल स्कॉलरशिप देती है जोकूनिवर्सिटी के ही रिमार्केबल साइटिंस्ट के नाम पर रखे गए हैं।

हर साल फैकल्टी के मेंबर फंडामेंटल, साइंटिफिक रिसर्च संपन्न करवाते हैं और रूसी फाउंडेशन ऑफ फंडामेंटल रिसर्च और रूसी ह्युमनेटी साइंटिफिक फाउंडेशन से और विभिन्न नेशनल और इँटरनेशनल ऑर्गेनाइजेशन से बड़ी संख्या में ग्रांट हासिल करते हैं। पूरे साल, केएसएमयू  यूथ रिसर्चर के लिए सामयिक साइंस के सबसे प्रासंगिक इश्यूज पर युवा शोधकर्ताओं के लिए गर्मियों के इंटरनेशनल,नेशनल और रिजनल कान्फ्रेंस करवाता रहता है।

केएसएमयू दो पत्रिकाएं फाउंडर रही है। केएसएमयू के अधिकांश प्रोफेसर साइंटिफिक और मेथोडिकल रूसी और इंटरनेशनल मैगजीन के एडीटोरियल बोर्डों में हैं।

कज़ान में स्टूडेंट लाइफ

कज़ान स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट को विभिन्न प्रकार के एथलेटिक प्रोग्रम में एक्टिव पार्टिसिपेशन के लिए स्टूडेंट को इनकरेज करती है। वैकेशन के दौरान, स्टूडेंट को वोल्गा रीवर के जंगल में स्थित “मेडिक” कैंप ऑफर किया जाता है। स्टूडेंट फुटबॉल, टेनिस, बास्केटबॉल, समर में स्विमिंग, या विंटर में स्कीइंग और स्केटिंग में पार्टिसिपेट कर सकते हैं।

error: DO NOT TRY TO COPY IT!!
Open chat
Can we talk on WhatsApp?
Powered by