चीन की इस मेडिकल यूनिवर्सिटी में ६ महीने पहले ही आवेदन कर देते हैं भारतीय छात्रअभी आवेदन करें क्यूकि NMU में आवेदन कभी भी बंद हो सकते हैं

5 वर्षो के MBBS कोर्स की फीस :22.25 लाख रुपये
भारतीय भोजन उपलब्ध है : लगभग 80 हज़ार रूपए प्रतिवर्ष
यूनिवर्सिटी में भारतीय विधार्थियो की संख्या : 270
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 10 जून 2019
हेल्पलाइन नंबर : +91 6391010339

Nanjing Medical University Fee Structure 2020

 Per Year5 Years Total Fee
Tuition FeeRs. 3,40,000/-Rs. 17.00 Lakh
Hostel FeeRs. 60,000/-Rs. 3.00 Lakh
Medical InsuranceRs. 10,000/-Rs. 50,000/-
Visa RenewalRs. 5,000/-Rs. 25,000/-

साल 1941 में एस्टैब्लिश इस यूनिवर्सिटी की गिनती चाइना के टॉप यूनिवर्सिटी में होती है। यूनिवर्सिटी के पास मेडिकल टीचिंग के 75 साल के लंबे एक्सपीरियंस की ग्लोरियस हिस्ट्री और एक्सिलेंट ट्रेडिशन है। हाई क्वलिटी मेडिकल एजुकेशन इसकी पहचान है। चाइना की एजुकेशन मिनिस्ट्री ने टोटल मेडिकल सीट में से 500 से सीट इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए रिजर्व कर रखी है। इंडियन मेडिकल काउंसिल (MCI) और WHO  ने चाइना की इस टॉप यूनिवर्सिटी को एप्रूवल दे रखी हैं। आज की तारीख में नानजिंग चाइना की मॉडर्न मेडिकल एजुकेशन इंस्टीट्युशन है जिसमें फर्स्ट क्लास रिसर्च कैपासिटी है।

इधर के ईयर्स में NMU में एक्सचेंज एक्टीविटीज चलायी जा रही है और दूसरे कॉलेजों और यूनिवर्सिटीज के साथ मल्टी मॉडल रिलेशनशिप और कोऑपरेशन सक्रिय रूप से डेवलप किया गया है। इसने यूएसए, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, जापान, स्वीडन ताइवान प्रावन्स और हांगकांग सार (Special Administrative Regionof the People’s Republic of China) आदि के इंस्टीट्यूट और मेडिकल कॉलेजों के साथ को ऑपरेशन और अकादमिक एक्सचेंज एस्टैबलिश किया है। इंटरनेशनल एक्सचेंज और कोऑपरेशन प्रोग्राम के तहत, ब्रिटेन, यूएसए, आस्ट्रेलिया, जर्मनी, जापान और फ्रांस में स्टडी और साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्युशन और मेडिकल स्कूल के साथ वर्क करने के लिए इन्सट्रक्टर्स को विदेशों में भेजा जाता है। 2014 तक 500 से अधिक फॉरेन स्टूडेंट्स थे। NMU वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) के साथ पार्टनर ऑर्गेनाइजेशन है।

रैंकिंग

2014 में, Academic Ranking of World Universities ने यूनिवर्सिटी को 401-500 के बीच की वर्ल्ड रैंकिंग दी जबकि इसकी चाइनीज रैंकिंग 26-32 है। यह पहली यूनिवर्सिटी है जहाँ MBBS प्रोग्राम इंगलिश में पढ़ाया जाता है। और चाइना की एजुकेशन मिनिस्ट्री (MOE) द्वारा एप्रूव्ड है।

लोकेशन

यूनिवर्सिटी में दो कैंपस हैं, Jiangning डिस्ट्रिक्ट कैंपस और डाउनटाउन  Wutai कैंपस। Wutai कैंपस, Wutai हिल के साउथ में Nanjing के Gulou डिस्ट्रिक्ट में है। इस कैंपस में 8 हेक्टेयर का लैंड एरिया है। जिसके सेंटर में क्लीनिकल टीचिंग और रिसर्च सेंटर है। जबकि Jiangning कैंपस Nanjing के यूनिवर्सिटी टाउन Jiangning में है। जिसके पास 87 हेक्टेयर का लैंड एरिया है जिसके सेंटर में क्लीनिकल टीचिंग और रिसर्च सेंटर है। अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम Jiangning डिस्ट्रिक्ट कैंपस में चलता है। जबकि पोस्टग्रेजुएट एजुकेशन और साइंटिफिक रिसर्च Watai कैंपस में होता है।

 

प्रोग्राम

Nanjing Medical University  में क्लिनिकल मेडिसिन (MBBS) समेत कई मेडिकल प्रोग्राम चलाए जाते हैं। इनमें मुख्य रूप से मेडिकल फिजिक्स,सेल बायोलॉजी,सिस्टामिक एनाटॉमी, हिस्टोलॉजी एंड इंब्रियोलॉजी, रिजिनल एनटॉमी, फिजियोलॉजी, बायकोमिस्ट्री, मोलिक्युलर बायोलॉजी, इम्युनोलॉजी, पैथोफिजियोलॉजी, पोथोलॉजी, पैरिस्टोलॉजी, माइक्रोबायोलॉजी, मेडिकल जेनेटिक्स, मेडिकल इथिक्स, बेसिक सर्जरी, डायग्नोस्टिक्स, हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन, न्युक्लियर मेडिसिन, रिहैबिलिटेशन मेडिसिन, रेडियोल़जी, एनस्थियोलॉजी, , मेडिकल स्टेटिक्स,  कम्युनिटी मेडिसिन, ट्रेडिसनल चाइनीज मेडिसिन, डर्मैटोलॉजी एंड वेनेरियोलॉजी, इमरजेंसी मेडिसिन, न्युरोलॉजी, सायकट्री,ऑब्सटेट्रिक्स एंड गाइनकोलॉजी, इंटरनल मेडिसिन, सर्जरी, फोरेंसिक मेडिसिन, E.N.T., स्टोमैटोलॉजी, पिडियाट्रिक्स आदि के कोर्स मुख्य रूप से शामिल हैं।

हॉस्पिटल एंड ट्रेनिंग

यूनिवर्सिटी के 22 स्कूल और एक इंडिपेंडेंट kangda स्कूल है। 23 हॉस्पिटल यूनिवर्सिटी से एफीलिएटेड हैं। जबकि Jiangsu, Shanghai, Zhejiang, और Shandong  आदि शहरों में 40 से अधिक टीचिंग हॉस्पिटल हैं। इन्ही हॉस्पिटल में ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टोरल प्रोग्राम वाले स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग दी जाती है। पिछले 80 सालों में मेडिकल और हेल्थकेयर में हजारों टैलेंट्स कल्टीवेट किए हैं।

NMU में 1,400  से ज्यादा रजिस्टर्ड फैकल्टी मेंबर हैं जिसमें 117  फुल प्रोफेसर और 175 एसोसिएट प्रोफेसर हैं। 812 मास्टर प्रोग्राम सुपरवाइजर हैं और 185 डॉक्टोरल प्रोग्राम सुपरवाइजर हैं।

लाइब्रेरी

NMU कैंपस में एक लाइब्रेरी है जिसका कलेक्शन बहुत विशाल है। लाइब्रेरी में 1,070, 000 से ज्यादा प्रिंटेड मेडिकल रिसोर्स, 1,500,000  से ज्यादा ई-रिसोर्स, कई लैंग्वेज में 6,000 से ज्यादा जॉर्नल्स हैं। लाइब्रेरी का रिच कलेक्शन यूनिवर्सिटी को Jiangsu province की मेडिकल लिटरेचर सेंटर बनाती है। NMU पर 11 से ज्यादा अकादमिक जर्नल्स को पब्लिश करने की रिस्पांसबिलिटी है।

होस्टल

नानजिंग मेडिकल यूनिवर्सिटी के दोनो कैंपस में इंटरनेशनल स्टूडेंट अपार्टमेंट हैं। जहाँ सफिसिएंट डॉर्मिटोरी हैं। जहाँ सभी स्टूडेंट्स की कैंपस में रहने की गारंटी है। अकामडेशन  प्राइस लगभग 25-30 RMB/ दिन है। जहाँ 24 घंटे चेक-इन सर्विस और रिसेप्शन सर्विस एवलेबल है। हालांकि यदि स्टूडेंट चैंपस के बाहर रेंट पर रहना चाहें तो ये भी अलाउड है। कैंपस में मेस की फैसिलिटी है।

लाइफ इन NMU

Nanjing Medical University (NMU) में कई तरह की एक्टीविटी होती रहती है, जैसे कि Aerobics कंपटीशन, साइंटिफिक एंड टेक्नोलॉजिकल एंड कल्चरल ऑर्ट्स फेस्टिवल, नॉलेज, ऑपरेशन एंड स्किल ऑफ इमरेजेंसी ट्रीटमेंट कंपटीशन, साइनिंग कंपटीशन और भी बहुत कुछ। NMU में बहुत स्टूडेंट ऑर्गेनाइजेशन्स हैं।

error: DO NOT TRY TO COPY IT!!
Open chat
Can we talk on WhatsApp?
Powered by