११० साल का शानदार इतिहास है इस यूनिवर्सिटी का

११० साल का शानदार इतिहास है इस यूनिवर्सिटी का

5 वर्षो के MBBS कोर्स की फीस :22 लाख रुपये
भारतीय भोजन उपलब्ध है : लगभग 78 हज़ार रूपए प्रतिवर्ष
यूनिवर्सिटी में भारतीय विधार्थियो की संख्या : 133
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 10 जून 2019
हेल्पलाइन नंबर : +91 6391010339

चीन में MBBS की पढ़ाई के लिए Qingdao University सर्वोत्कृष्ट संस्था है। ये यूनिवर्सिटी Shandong की प्रांतीय सरकार के अधीन काम करती है। मौजूदा समय में यहाँ 300 से ज्यादा इंटरनेशनल स्टूडेंट Clinical Medicine (MBBS) प्रोग्राम में पढ़ाई कर रहे हैं।  जिनमें से अधिकांश इंडिया से हैं।

Qingdao University  ने 2006 में पहली बार Clinical Medicine (MBBS) प्रोग्राम में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों का दाखिला लेना शुरु किया। ये उन चुनिंदा 30 यूनिवर्सिटी में से है जिसे इंटरनेशनल स्टूडेंट के लिए Clinical Medicine (MBBS) प्रोग्राम इंग्लिश मीडियम में पढ़ाने के लिए स्टेट एजूकेशन कमीशन द्वारा स्वीकृति मिली हुई है। Qingdao University College of Medical Science को WHO से मान्यता मिली हुई है और ये World Directory of Medical Schools में सूचीबद्ध है।

रैंकिंग

4icu की यूनिवर्सिटी रैंकिंग में यूनिवर्सिटी की नेशनल रैंकिंग 129 और वर्ल्ड रैंकिंग 1096 है।

लोकेशन
Qingdao University पूर्वी चीन के समुद्र तटीय शहर Qingdao में स्थित है, जिसके दक्षिण में पीला समंदर और बैकग्राउंड में Fushan पर्वत पड़ता है। जोकि एक खूबसूरत शैक्षिक सिनेरियो बनाता है।

कैंपस

Qingdao University का खूबसूरत कैंपस लगभग 180 हेक्टेयर में फैला हुआ है। Qingdao University लगभग 10.9 वर्ग किमी के क्षेत्र को कवर करता है जिसमें  Shinan District के पूर्व भाग में स्थित मुख्य कैंपस के साथ Qingdao के विभिन्न हिस्से के तीन कैंपस शामिल हैं। इसमें 100 से अधिक रिसर्च लैब, टीचिंग औ रिसर्च सुविधाओं से भलीभाँति सुसज्जित हैं। यूनिलर्सिटी में टीचिंग सुविधाएं और एक प्रभावी कैंपस नेटवर्क है।

लाइब्रेरी

यूनिवर्सिटी के पास Shandong की सबसे विशाल लाइब्रेरी है जिसमें 3,550,000 से अधिक किताबें और 4,700 से अधिक periodicals का कलेक्शन हैं। फ्लोर एरिया के आधार पर भी ये लाइब्रेरी Shandong प्रांत की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है।

स्टूडेंट्स और फैकल्टी

Qingdao University के पास बड़े पैमाने पर अच्छा टीचिंग स्टाफ है। और विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला है। जो उसे घरेलू यूनिवर्सिटी के बीच उच्च प्रतिष्ठा प्रदान करती है। Qingdao University के 23 कॉलेजों में लगभग 80 अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम चलते हैं।

यूनिवर्सिटी में कुल 37,000 छात्र हैं जिसमें से 1000 अतर्राष्ट्रीय छात्र हैं। 1980 से लगातार Qingdao University में अब तक 60 से अधिक देशों के छात्र पढ़ाई कर चुके हैं। यूनिवर्सिटी के पास देशी विदेशी प्रतिष्ठित विद्वानो का एक पूरा समूह है। जिसमें 900 से अधिक प्रोफेसर हैं। 23 शिक्षाविद Chinese Academy of Sciences और the Chinese Academy of Engineering के सदस्य हैं।

मेडिकल डिपार्टमेंट

यूनिवर्सिटी में मेडिकल डिपार्टमेंट्स के अलावा कई मेडिकल कॉलेज भी हैं। जैसे कि Medical Department, School of Basic Medicine, School of Dental Medicine, School of Public Health, School of Pharmacy, School of Nursing आदि।

ट्रेनिंग हॉस्पिटल

स्टूडेंट्स को हर तरह से अस्पताल जैसा clinical environment देने के लिए International Medical School ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर का उन्नत मेडिकल टीचिंग उपकरण और वास्तविक अस्पताल स्थापित किया है। ​​इसके अलावा मेडिकल स्टूडेंट्स के ट्रेनिंग के लिए सात हॉस्पिटल यूनिवर्सिटी से संबद्ध हैं।

होस्टल

इंटरनेशनल स्टूडेंट्स के लिए कैंपस में ही रहने की व्यवस्था है। एक रूम को तीन लोग शेयर कर सकते हैं। हर एक रूम में एयरकंडीशनर, कलर टीवी, इंटरनेट, टेलीफोन, बेड और ज़रूरी फर्नीचर और दूसरी सुविधाएं मौजूद हैं। कमरे से ही लगा हुआ बाथरूम है। इसके अलावा पब्लिक लांड्री, किचेन, रेफ्रीजरेटर की सुविधा भी मौजूद है। इलेक्ट्रिसिटी और पानी के इस्तेमाल के मुताबिक इनका बिल स्टूडेंट को ही चुकाना होता है।

अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा और कोऑपरेशन

Qingdao University  ने 20 देशों के 176 यूनिवर्सिटी के साथ रिलेशन विकसित किये हैं ताकि शिक्षा और रिसरिच के हर फील्ड में इंटरनेशनल एक्सचेंज और कोऑपरेशन को बढ़ावा दिया जा सके। अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, ऑस्ट्रिया, कोरिया, रसिया, कनाडा, जापान आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, उरुग्वे आदि देशों की यूनिवर्सिटी इसमें शामिल हैं। Qingdao University ने विभिन्न स्तरों पर 60 से अधिक एजुकेशन प्रोग्राम विकसित किया है जिसमें teacher और student exchanges, joint training, और Chinese-foreign cooperatively-run education शामिल है।

error: Content is protected !!