चीन का सबसे खूबसूरत प्रदेश और यूनिवर्सिटी आती है दुनिया की सबसे बेहतर २% में

5 वर्षो के MBBS कोर्स की फीस :21.19 लाख रुपये
भारतीय भोजन उपलब्ध है : लगभग 80 हज़ार रूपए प्रतिवर्ष
यूनिवर्सिटी में भारतीय विधार्थियो की संख्या : 270
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 10 जून 2019
हेल्पलाइन नंबर : +91 6391010339

देश के बाहर MBBS की पढ़ाई के लिए जिन स्टूडेंट्स की प्राथमिकता सरकारी संस्थान है उनके लिए Sichuan Medical University किसी वरदान से कम नहीं। ये एक टॉप क्लास की व्यापक यूनिवर्सिटी है जोकि सीधे तौर पर चाइना के शिक्षा मंत्रालय के अधीन चलती है। अंतरराष्ट्रीय स्वीकृति के साथ तीसरी रैंकिंग की यूनिवर्सिटी है। WHO द्वारा मान्यता प्राप्त है। MCI द्वारा निर्धारित इंडियन सिलेबस। 100% पाठ्यक्रम अंग्रेजी में। एशिया की सबसे बड़ी डिजिटल लाइब्रेरी फैकल्टी यूनिवर्सिटी के पास है। इसके Dentistry और  Public Health colleges चाइना के बेस्ट कॉलेज हैं।

शिक्षा और जन स्वास्थ्य मंत्रालय ने Sichuan University के लाइब्रेरी को चीन के मेडिकल प्रोजेक्ट नोवेल्टी सर्च सेंटर की अनुमति दी है। इस लाइब्रेरी को चीन के सामाजिक और आर्थिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का श्रेय दिया जाता है। चीन के उद्घाटन के बाद से, 75,000 से अधिक लोगों ने Sichuan University का दौरा किया है, जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति श्री जॉर्ज बुश और कई अन्य प्रमुख प्रतिष्ठित व्यक्ति शामिल हैं।

लोकेशन

ये यूनिवर्सिटी Sichuan province की राजधानी Chengdu में स्थित है।  Chengdu, शहर को ‘ बाहुल्य की जमीन (the land of abundance)’ के तौर पर जाना जाता है। जोकि अपनी समृद्ध  संस्कृति और गौरवशाली इतिहास पर इठलाता हुआ दिखता है। यूनिवर्सिटी Chengdu शहर के बीच में स्थित है जहाँ से Shuangliu अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट, रेलवे और शहर के हर कोने से बस सेवा उपलब्ध हैं।

कैंपस

Sichuan Medical University तीन कैंपसों – Wang Jiang, Huaxi और Jiang’an को एक में मिलाकर बनी है। जिसका विस्तार करीब 417 हेक्टेयर जमीन में फैला हुआ है।  यूनिवर्सिटी में 43 देशों के 9000 स्टूडेंट्स हैं। MCI स्क्रीनिंग टेस्ट पास करने के लिए कोचिंग दी जाती है।

ट्रेनिंग हॉस्पिटल

यूनिवर्सिटी से 40 टीचिंग हॉस्पिटल जुड़े हुए हैं जिनकी कुल बेड क्षमता 25,000 है। यूनिवर्सिटी का हॉस्पिटल एशिया का सिंगल सबसे बड़ा हॉस्पिटल जिसमें 5000 बेड हैं। स्कूल में 12,000 लोगों का भारी भरकम स्टॉफ है। जिसमें से 970 प्रोफेसर और 2,200 एसोसिएट प्रोफेसर हैं। कुल 70,000 स्टूडेंट्स हैं जिसमें 2,500 से डॉक्टर स्टूडेंट्स हैं। मौजूदा समय में 420 भारतीय स्टूडेंट्स यहाँ से MBBS कोर्स कर रहे हैं।

 

लाइब्रेरी

Sichuan University की लाइब्रेरी की स्थापना 1896 में हुई थी। बुक कलेक्शन के आधार पर चाइना की एकल सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी है। लाइब्रेरी तीन ब्रांचो में फैली हुई है जिनके नाम हैं- मेडिकल लाइब्रेरी,  लिबरल आर्ट्स एंड साइंस लाइब्रेरी और इंजीनियरिंग लाइब्रेरी। लाइब्रेरी 48 लाख किताबों का घर है। जिसमें 7 लाख से ज्यादा मेडिकल की किताबें हैं। इसके अतिरिक्त Sichuan University के पास विशाल डाटाबेस और बहुत ज्यादा  इलेक्ट्रानिक रिसोर्स वाली एक डिजिटल लाइब्रेरी है। डिजिटल लाइब्रेरी में अच्छी तरह से सुसज्जित मल्टीमीडिया कमरा एक गर्म वातावरण प्रदान करता है जो उपयोगकर्ता को एक online searching सुविधा देती है। लाइब्रेरी 30 से ज्यादा घरेलू और विदेशी databases का भी परिचय करवाती है जोकि कैंपस नेटवर्क के दर्म्यान उपलब्ध रहते हैं। इसके अलावा लाइब्रेरी ग्रेजुएट और अंडरग्रेजुएट के लिए सूचना पुनर्प्राप्ति में एक कोर्स भी प्रदान करता है। सालाना करीब 18 लाख से ज्यादा यूजर्स इस लाइब्रेरी का इस्तेमाल करते हैं।

MBBS प्रोग्राम

MBBS प्रोग्राम में पहले दो साल basic medical science के लिए अगले तीन साल clinical science training के लिए और एक साल internship के लिए हैं। यूनिवर्सिटी का West China school of Medicine P.R China की शिक्षा मंत्रालय की ओर से बाहर के स्टूडेंट्स को MBBS कोर्स इंगलिश में पढ़ाने के लिए चयनित किया गया है।

म्युजियम (SUM)

The Sichuan University म्युजियम चीन में अपनी तरह का सबसे पुराना है, जिसका एक इतिहास है। जो चीनी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के बीच प्रतिष्ठित है और चीन में उच्च शिक्षा के यूनिवर्सिटी के बीच एकमात्र म्युजियम है। सिचुआन विश्वविद्यालय के म्युजियम में 600,000 से अधिक जानवरों और पौधों के नमूने (specimens) और 40,000 से अधिक cultural relics हैं। Sichuan University के म्युजियम की एक प्रतिष्ठा है जो चिकित्सा की दुनिया में किसी से भी पीछे नहीं है और exchange programmes कार्यक्रमों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

चाइना में MBBS के लिए इंटरनेशनल इक्सचेंज प्रोग्राम 

Sichuan University  ने दुनिया भर में 100 से अधिक यूनिवर्सिटी और रिसर्च संस्थाओं के साथ दोस्ताना संबंध विकसित किया है। यूनिवर्सिटी के एक्सचेंज प्रोग्राम पार्टनर्स 43 देशों के साथ है। जिसमें कई प्रतिष्ठित नाम शामिल हैं जैसे कि – American Harvard University, Princeton University, Yale University, Washington University, London University (इंग्लैंड) और University of Toronto (कनाडा)।

 

खाने और रहने की सुविधा

बाहर के स्टूडेंट्स के लिए Sichuan University की एपार्टमेंट बिल्डिंग में 300 लोगों के ठहरने की क्षमता है। हरएक कमरे में रंगीन टीवी सेट, वॉशरूम, फर्नीचर, इंटरनेट कनेक्शन, टेलीफोन और एयरकंडीशनर से सुसज्जित है। लड़के और लड़कियों के रहने लिए यूनिवर्सिटी अलग कमरे देती करती है। इसके अलावा यूनिवर्सिटी कैंपस स्टूडेंट्स के लिए एक यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल, पोस्ट ऑफिस, छोटी दुकानें, रिटेल आउटलेट, बैंकिंग ऑफिस और टेलीकम्युनिकेशन स्टेशन आदि देती है।

error: Content is protected !!